नईदिल्ली — 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लगातार छठवी बार लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद सभी की नजर इस पर है कि पीएम मोदी अपने भाषण में क्या बोलते है ?
रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) के मुताबिक, फ्लाइंग अफसर प्रीतम सांगवान राष्ट्रीय ध्वज को फहराने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मदद करेंगी. वहीं, फ्लाइट लेफ्टिनेंट ज्योति यादव और फ्लाइट लेफ्टिनेंट मानसी गेडा मंच के दोनों तरफ खड़ी होकर पीएम को सलामी देंगी।
भारत के 73वें स्‍वतंत्रता दिवस (73rd Independence Day) समारोह में फिर नारी शक्ति का उदाहरण देखने को मिलेगा । भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की तीन जांबाज महिला अधिकारी ध्‍वजारोहण के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मदद करेंगी. रक्षा मंत्रालय (Defence Ministry) ने ट्वीट कर बताया कि फ्लाइंग अफसर प्रीतम सांगवान (Flying Officer Pritam Sangwan) राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहराने में प्रधानमंत्री मोदी की मदद करेंगी. वहीं, फ्लाइट लेफ्टिनेंट ज्योति यादव (Flying Officer Jyoti Yadav) और फ्लाइट लेफ्टिनेंट मानसी गेडा (Flying Lieutenant Mansi Geda ) मंच के दोनों तरफ खड़ी होकर पीएम मोदी को सलामी देंगी‌। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में 41 सरकारी स्कूलों की 3500 छात्राएं, 5 हजार बच्चे और 17 स्कूलों के 700 एनसीसी कैडेट लालकिला के सामने ‘नया भारत’ शब्द की रचना करेंगे. साथ ही ‘एकता में मजबूती’ को रेखांकित करेंगे. प्रधानमंत्री को सलामी गारद पेश करने वाले दस्ते में एक अधिकारी के अलावा सेना (Army), नौसेना (Navy) और वायुसेना (Air Force) के 24-24 जवान शामिल होंगे. यह दस्ता लाल किले की प्राचीर के ठीक नीचे राष्ट्रीय ध्वज के सामने तैनात रहेंगे।

जानिये पीएम मोदी का यह भाषण कितनी बजे शुरू होगा और इसे कहाँ लाईव देखा जा सकता है ?

हर साल की तरह इस बार भी पीएम का भाषण सुबह 07.30 बजे शुरू होगा। इसे दूरदर्शन पर लाइव देखा जा सकता है। दूरदर्शन से साभार लेकर तमाम समाचार चैनल भी इसका सजीव प्रसारण करेंगे। इसके अलावा यू-ट्यूब और गूगल पर भी भाषण लाईव होगा। गूगल या यू-ट्यूब पर भाषण लाइव देखने के लिये Independence Day सर्च करें और आप सीधा लाइव स्ट्रीमिंग पर पहुँच जायेंगे। इसके अलावा भाजपा के अधिकारिक ट्विटर हैंडल https:twitter.com/BJP4india के साथ ही नरेन्द्र मोदी के ट्विटर हैंडल https:twitter.com/narendra modi पर भी भाषण का सीधा प्रसारण होगा ।

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *