#गुजरात के सूरत जनपद में तक्षशिला आर्केड में संचालित कोचिंग संस्थान में शॉर्ट सर्किट के चलते लगी आग ने 2 दर्जन भारत के भविष्य का निर्माण करने वाले छात्र-छात्राओं को काल-कवलित कर दिया । इसमें प्रशासन जिसे भी दोषी ठहराए , कार्यवाही करे ।
#लेकिन
इस घटना में बच्चों को बचाने का जोखिम भरा प्रयास करने में मुठ्ठी भर लोगों के अलावा विशेष रूप से #केतनपटेल रहे जिन्होंने गुजरात की धरती से #गांधी व #सरदारपटेल की परंपरा को आगे बढ़ाया तो अधिसंख्य ऐसे भी रहे जिन्होंने अपने ओछेपन से मानवता को शर्मसार कराया ।
इस पुरे घटना क्रम पे नजर डालने पर हमें ये बार बार सोचने पे मजबूर होना होगा की हम किस दुनिया की तरफ आगे जा रहें है ? उस दुनिया की तरफ जहां अपने ही बच्चों के गिरते हुए लाशों पे शोशल मिडिया के माध्यम से अपने प्रोफाइल को बढ़ाना चाहते हैं? यदि आपका जबाब नही है तो? आपमें मानवता अभी बची है । लेकिन कई ऐसे ही मामलों में हमारे बड़े शहरो में रहने वाले कुलीन समाज के लोगों का चरित्र जंगल में वास करने वाले भयानक जीवों से भी गन्दा नजर आता है …जिनके किसी ह्रदय विदारक घटना पर ह्रदय व मानव-मन का द्वार खुले न खुले पर मोबाईल का कैमरा अवश्य खुल जाता है ।
ऐसे ही लोग चट्टी चौराहों ऑफिसों में आमजन ,सरकार ,प्रशासन को कोसते नजर आतें है व बात जब अपने योगदान की आती है तो चौराहे की नचनिया बन जातें हैं ।
भला हो #केतनपटेल जैसे लोगो का जिनके होने से भारतीयों में भारतीय-संस्कृति, दया-करुणा आदि भाव से #परहितसरस् #धर्म नही भाई की कहावत चरितार्थ होती दिखती है ।

लेखक दीपकमल शिवा वाहक

2 thoughts on “केतन पटेल हीरो ऑफ नेशन केवल एक इंसान जिसने आग से लड़कर बच्चों की जान बचाई सूरत अग्नि कांड”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *