धमतरी — यहाँ से 30 किमी दूर रतावा गांव में वन विभाग की टीम ने छापा मारकर एक ग्रामीण के घर से कई जंगली जानवर बरामद किये जिसमें इनमें हिरण के 2 बच्चे कोटरी, 2 सियार, 2 अजगर और 6 तोते हैं.
मुखबिर से वन विभाग को सूचना मिली कि रतावा के हंसराज देव ने पिंजरे में कैद कर वन्य प्राणियों को रखा है। सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुँची ।और वहाँ पर रखे पिंजरे में सियार, कोटरी और तोते , अजगर कैद मिले।

हंसराज देव नामक यह व्यक्ति अपने बाड़े में बड़े-बड़े पिंजरे बनवाकर सभी जीव जंतुओं को रखा था. पूछताछ में हंसराज ने दावा किया कि वह निजी चिड़ियाघर संचालित करता है। उन्होंने वन अधिकारियों को वन्य जीव संरक्षण एवं पर्यावरण सुरक्षा समिति ग्राम रतावा के नाम से संचालित चिड़ियाघर के दस्तावेज भी दिखाये। साथ ही बीमार पशुओं के ईलाज की भी बात कही । फिलहाल वन विभाग की टीम ने पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया है। उनसे कुछ दस्तावेज जब्त किये गये हैं जिसकी जाँच चल रही है जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगा। वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कोई भी प्राईवेट व्यक्ति या संस्था निजी चिड़िया घर नहीं बना सकता । राज्य सरकार को भी सेंट्रल जू अथॉरिटी से यू खोलने की अनुमति देनी पड़ती है।

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *