ज्यादातर लोग नहीं जानते होंगे पत्तल में खाना खाने के फायदे, कई बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

पत्तल यानि पत्तों से बनी हुई प्लेट जिस पर आप खाना खा सकते हैं। आज भी कई गांव व छोटे शहरों में पत्तल में भोजन खाने की परंपरा है। शादी-ब्याह में भी बारातियों को पत्तल में ही भोजन दिया जाता है लेकिन धीरे-धीरे अब शादियों में प्लास्टिक और थर्माकोल के पत्तलों का प्रयोग होने लगा है।

पत्तल पर खाना न केवल सुविधा की दृष्टि से सही है, बल्कि सेहत के लिए भी फयदेमंद है।

बेहतर स्वास्थ्य और स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदों के लिए केले के पत्ते से बनी पत्तल पर भोजन करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है, इसी वजह से आज भी दक्षिण भारत में ज्यादातर स्थानों पर केले के पत्ते की पत्तल पर खाना परोसा जाता है।

अगर आप पत्तल पर खाना खाएंगे तो लकवा, बवासीर और पाचन संबंधी रोगों से बच जाएंगे। इसके अलावा ये जोड़ों के दर्द की समस्या से भी बचाता है।

पलाश के पत्तों की थाली पत्तलों में खाना खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। कृमि, कफ, खांसी, अपच व पेट संबंधी व रक्त संबंधी अन्य बीमारियां होने की संभावना कम होती है। लकवा (पैरालिसिस) होने पर अमलतास की पत्तियों से तैयार पत्तलो को उपयोगी माना जाता है।

पत्तल पर खाने की आदत न केवल पैसों की बचत करेगी, बल्कि पानी भी बचाएगी क्योंकि आपको इसे धोने की जरूररत नहीं होगी और इन्हें जमीन में डालकर खाद भी बनाई जा सकती है।

पत्तल पर खाना खाने से आपको भोजन के साथ ही संबंधित वृक्षों के औषधीय गुण भी प्राप्त होते हैं। सबसे खास बात यह है कि इससे मानसिक शांति भी मिलती है।

रुद्र भारतसत्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *