नई दिल्ली — देश 73वाँ स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिये पूरी तरह तैयार है। 15 अगस्त के जश्न में कोई खलल ना पड़े इसके लिये सुरक्षा एजेंसीज ने भी कमर कस ली है। देश के चप्पे-चप्पे में सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त किये गये हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल में कल पहली बार देश को लाल किले की प्राचीर से संबोधित करेंगे। इस दौरान उनके लिये पाँच लेयर सिक्योरिटी की व्यवस्था की गयी है । पहला घेरा एसपीजी, दूसरा एनएसजी कमांडो, तीसरा आर्मी, चौथा पेरामिल्ट्री फ़ोर्स और पाँचवा घेरा दिल्ली पुलिस के जवानों का होगा।

लाल किले पर भारी सुरक्षा

लाल किले की चेकिंग डॉग स्क्वाड और दूसरे इक्विपमेंट से लगातार की जा रही है। इतना ही नही लालकिला के आसपास ही करीब 800 हाई रेसोलुशन सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं जिनकी रेंज करीब 05 किलोमीटर है यानी 05 किलोमीटर दूर खड़े शख्स को भी ये आसानी से फोकस कर सकेंगे। सबसे अहम ये भी है की एजेंसीज इस बार एफआरएस यानी फेस रेकोगोनीसिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही है जो किसी संदिग्ध को देखते ही पुलिस को अलर्ट कर देंगे। दिल्ली पुलिस की 10 कंपनी लालकिले के आसपास तैनात रहेगी ड्रोन उड़ाने पर एकदम रोक है वहीं लालकिले के आसपास सुबह 07.30 से 08.30 तक पतंग उड़ाने पर रोक होगी। हाई राइज बिल्डिंग पर दिल्ली पुलिस और एनएसजी के शॉर्प शूटर तैनात रहेंगे।

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *